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Beti Bachao Beti Padhao
Bima Bharosa Ombudsman

RTI-2005

  • Right To Information Act, 2005
  • Information of our Company
  • List of Public Information Officers
  • Notice on Detariff

सूचना (प्राप्त करने) का अधिकार अधिनियम" २००५

भारतीय सरकार ने सार्वजनिक प्राधिकार की कार्यविधियों में जिम्मेदारी तथा पारदर्शिता को बढाने के उद्देश्य से सूचना( प्राप्त करने)का अधिकार अधिनियम बनाया है। यह अधिनियम नागरिकों को सामान्य सूचना प्राप्त करने का अधिकार प्रदान करती है । इस अधिनियम के लिए सार्वजनिक उपक्रम बीमा कंपनियां ही ‘ सार्वजनिक प्राधिकार ‘ है ।

अधिनियम के तहत उपलब्ध सूचना

सूचना (प्राप्त करने) का अधिकार अधिनियम में सार्वजनिक प्राधिकार के नियंत्रणाधीन उपलब्ध जानकारी प्राप्त करने की सुविधा है तथा कार्य, दस्तावेज, रिकार्ड का निरीक्षण करने, टिप्पणियॉं लेने, दस्तावेज/अभिलेखों का सारांश या प्रमाणित प्रतियॉं तथा तत्वों के कुछ प्रमाणित अंश एंव इलैक्ट्रानिक रूप में उपलब्ध सूचनाओं को प्राप्त करने का अधिकार भी सम्मिलित है ।

प्रकटन से अपवर्जित सूचना

अधिनियम की धारा 8 एंव 9 नागरिकों को सूचना के कुछ खण्डों को प्रकटन से अपवर्जित करती है । आम जनता , सूचना हेतु निवेदन करने से पूर्व अधिनियम के संबंधित खण्डों का संदर्भ लें ।

सूचना कैसे प्राप्त करें

कोइ भी नागरिक सूचना (प्राप्त करने) हेतु निवेदन कर सकता है । आवेदन पत्र को शाखा/मंडल/प्रादेशिक कार्यालयों को प्रस्तुत करना है जिसे संबंधित जनता सूचना अधिकारियों को अग्रेषित किया जाएगा । यदि अधिनियम के अनुसार जानकारी उपलब्ध कराने की व्यवस्था हो तो निवेदन पत्र प्राप्त करने के 30 दिनों के अंदर जानकारी उपलब्ध करवायी जाएगी ।.

आरटीआई अधिनियम 2005 के तहत आरटीआई आवेदन पत्र दाखिल करने के लिए दिशानिर्देश
  • आवेदक को यह घोषित करना है कि वह भारत का नागरिक है और संपर्क का पूरा पता प्रदान करना होगा ।
  • आवेदक को आरटीआई के तहत आवश्‍यक जानकारी स्पष्ट, सुपाठ्य हस्‍तलिखित या मुद्रित रूप में आवेदन द्वारा प्राप्त करनी चाहिए।
  • आरटीआई आवेदन के विषय में आरटीआई अधिनियम 2005 के तहत मांगी गई सूचना" का उल्लेख करना चाहिए ।
  • धारा 6 की उप-धारा (1) के अनुसार, रु 10 /का आरटीआई शुल्क डिमांड ड्राफ्ट, भारतीय पोस्टल ऑर्डर, बैंकर्स चेक के जरिए युनाइटेड इंडिया इंश्‍यूरेन्‍स कंपनी लिमिटेड के पक्ष में जारी एवं जहां आवेदन प्रस्तुत करना है उस स्थान पर देय हो आवेदन के साथ संलग्न किया जाना है। (बीपीएल परिवारों के लिए कोई शुल्क नहीं देय है। आवेदन पत्र के साथ प्रमाणित बीपीएल प्रमाण पत्र की एक प्रति संलग्न की जानी है ।
  • अधिनियम कीधारा 4 की उप-धारा(4) उप-धारा 1 (1) व (5) और धारा 7 के अनुसार सूचना प्रदान करने के लिए निम्‍नलिखित अतिरिक्त शुल्क प्रभारित किया जाएगा
  • (अ) ए-3 या छोटे आकार के कागज के प्रत्येक पृष्ठ के लिए दो रुपये (आ) बड़े आकार के कागज में एक फोटोकॉपी की कीमत का वास्तविक लागत (इ) नमूनों या मॉडल के लिए वास्तविक लागत (ई) प्रति डिस्केट या फ्लॉपी केलिए पचास रुपये (उ) प्रकाशन के लिए तय की गई कीमत या प्रकाशन के प्रत्‍येक उध्‍दरण,प्रतिलिपि केलिए प्रति पृष्‍ठ हेतु दो रुपये।
  • निरीक्षण के पहले घंटे के लिए रिकॉर्ड के निरीक्षण हेतु कोई शुल्क नहीं है और बाद में प्रति घंटे के लिए पांच रुपये का फीस और सूचनाओं की आपूर्ति में हुई डाक प्रभार जो पचास रुपये से अधिक हो ।
  • व्यक्तिगत रूप से प्रदान किये जानेवाले स्‍वहस्‍ताक्षरित आवेदन को संबंधित केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी (सीपीआईओ) / सहायक केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी (एसीपीआईओ) को भेजना चाहिए।आरटीआई की पृष्‍ठ में सीपीआईओ के नाम प्रमुख अधिकारियों की सूची में पते सहित उपलब्ध हैं।
  • क्षेत्रवार आवेदनों के शीघ्र निपटान की सुविधा के लिए केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारियों एवं प्रथम अपीलीय प्राधिकारी का मैपिंग किया गया है। कृपया आवेदन भेजने हेतु सी पी आई ओ के विवरण हेतु हमारी आरटीआई वेब लिंक- देखें ।
  • प्रधान कार्यालय के सीपीआईओ श्री बी सदा शिव शंकर हैं और उनका ई-मेल आईडी bsadashivashankar[at]uiic[dot]co[dot]in है और आरटीआई विभाग का फोन नंबर 28575459,391,355 है। क्षेत्रीय कार्यालयों के सीपीआईओ की सूची के लिए पैरा (6) देखें ।
  • आवेदक सीपीआईओ से निर्णय प्राप्‍त न होने पर या सीपीआईओ के निर्णय से असंतुष्‍ट होने पर सीपीआईओ से जवाब प्राप्त होने से 30 दिनों के भीतर प्रथम अपीलीय प्राधिकरण के समक्ष आरटीआई अधिनियम की धारा 19 के तहत प्रथम अपील दर्ज कर सकते हैं।
  • प्रधान कार्यालय के प्रथम अपीलीय प्राधिकारी श्री एन के सिद्धू हैं और उनका ईमेल आईडीnareshsidhu[at]uiic[dot]co[dot]in है । क्षेत्रीय कार्यालय के प्रथम अपीलीय प्राधिकारी की सूची के लिए कृपया पैरा (6) देखें।
  • निर्धारित समय के अंदर यदि अपीलीय प्राधिकरण द्वारा अपील पर आदेश नहीं भेजा गया हो या अपीलार्थी प्रथम अपीलीय प्राधिकरण के आदेश से संतुष्‍ट नहीं है तो 90 दिनों के अंदर अपीलार्थी आरटीआई अधिनियम की धारा 1 9 (3) के तहत सीआईसी के समक्ष कमरा नंबर-2 9 6 दूसरी मंजिल, बी-विंग, अगस्‍त क्रांति भवन, बिकाजी कामा प्‍लैस ,नई दिल्‍ली 110066 में दूसरी अपील दर्ज कर सकता है।
  • 12.आरटीआई अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार कोई भी आरटीआई आवेदन / अपील ईमेल के माध्यम से स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन / अपील की हार्ड कॉपी कार्यवाही हेतु संबंधित सीपीआईओ / एफएए को भेजना होगा।
S.NoTitleView
1SUO MOTO DISCLOSURE IN PERSUANCE OF SECTION 4 OF THE RIGHT TO INFORMATION ACT 2005 
2List of CPIOs & Appellate Authorities FY 2024-25 
3RTI Handbook 2025 
4Programmes to advance understanding of RTI 
5Receipt and Disposal of RTI applications and appeals 
6Name & details of Current CPIOs & FAAs 
7Name & details of Earlier CPIO & FAAs from 1.1.2015 
8Details of third party audit of voluntary disclosure 
9Appointment of Nodal Officers not below the rank of Joint Secretary/ Additional HoD 
10CDA Rules 2019 
11Transfer policy and transfer orders 
12Particulars of Internal committees/ Commissions constituted 
13Rules/ orders under which powers and duty are derived and Exercised 
14Name and designation of the public information officer (PIOs), Assistant Public Information (s) & Appellate Authority 
15No. of employees against whom Disciplinary action has been proposed/ taken. 
16Information regarding Transfer & Mobility Policy 
17Foreign Travel Details for the period 2024-25 
18Replies to questions asked in the parliament 
19Active employees list as on 31/03/2025 
20Details of all contracts entered 
21Appointment of Nodal Officers not below the rank of Joint Secretary/ Additional HoD. 
22List of current CPIO & FAAs from 08 MAY 2025 
23Particulars Of Organisation Functions And Duties 
24Particulars of Organisation , functions and duties - Committees Constituted 
25Details of Internal committee of HRM 
26Power And Duties Of Officers And Employees 
27CDA Rules 2014 
28Amendment to CDA Rules 2014 dated 01.03.2018 
29Amendment to CDA Rules 2014 dated 27.11.2023 
30The Norms Set By It For The Discharge Of Its Functions 
31Rules , Regulations, Instructions manual and records for discharging functions - Transfer Policy and Transfer orders Class 3 & 4 Inter Region Request FY-2023-2024 
32Procedure Followed In The Decision Making Process Including Channels Of Supervision And Accountability 
33The Rules Regulations Instructions Manuals And Records Held By It Or Under Its Control Or Used By Its Employees For Discharging Its Functions 
34Rules , Regulations, Instructions manual and records for discharging functions - Transfer Policy and Transfer orders Officers 2002 
35Rules , Regulations, Instructions manual and records for discharging functions - Transfer Policy and Transfer orders officers Amendment dtd 05-10-2009. 
36Rules , Regulations, Instructions manual and records for discharging functions - Transfer Policy and Transfer orders officers Amendment dtd 09-08-2017. 
37Rules , Regulations, Instructions manual and records for discharging functions - Transfer Policy and Transfer orders officers Amendment dtd 22-05-2019. 
38A Statement Of The Categories Of Documents That Are Held By It Or Under Its Control 
39The Particulars Of Any Arrangement That Exists For Consultation With Or Representation By The Members Of The Public In Relation To The Formulation Of Its Policy Or Implementation Thereof 
40Statement on Board & Sub Committees of the Board 
41Directory Of Key Officers And Employees 
42Directory of officers and employees - Name and Designation 
43Statement Of Monthly Remuneration Of Officers And Employees Including System Of Compensation 
44Details of third party audit of voluntary disclosure 
45Budget Allocation & Expenditure 
46Details on Number of employees against whom Vigilance Disciplinary action has been proposed / taken 
47Details on Number of employees against whom NON - Disciplinary action has been proposed / taken 
48Manner Of Execution Of Subsidy Programmes Including The Amounts Allocated And The Details Of Beneficieries Of Such Programmes 
49Particulars Of Receipents Of Concessions Permits Or Authorisations Granted By It 
50Details Of Information Available Or Held In Electronic Form 
51Particulars Of Facilities Available To Citizens For Obtaining Information 
52Information Related to procurements in organisation 
53Details of CENTRAL PUBLIC INFORMATION OFFICERS AND APPELLATE AUTHORITY of United India Insurance Company Limited 
54Information of manual / handbook at a reasonable cost of the medium 
55Details of Appointment of nodal officers not below the rank of Joint Secretary / Additional HOD 
56Categories of documents held by the authority under its control - Custodian of documents / Categories. 
57Information of Boards , Councils , Committees and other Bodies constituted as part of the public authority 
58List of CPIOs & Appellate Authorities FY 2015-16 
59List of CPIOs FY 2018-19 
60List of CPIOs & Appellate Authorities FY 2022-23 
61List of CPIOs & Appellate Authorities FY 2023-24 
62Name, designation and other particulars of CPIOs & Appellate Authorities 
63All India CPIO and Appellate authority list 
64Details of List of schemes/projects/programmes underway 
65REPLIES TO THE QUESTIONNAIRE ON THE REVIEW OF IMPLEMENTATION OF RTI ACT, 2005 
661st Quarterly Returns 2023-24 submitted to CIC - RTI Annual return information 
672nd Quarterly Returns 2023-24 submitted to CIC - RTI Annual return information 
68Foreign & Domestic Tours - Budget 
69Statement of Foreign Travel undertaken by Employees/ Officers 
703rd Quarterly Returns 2023-24 submitted to CIC - RTI Annual return information 
71Information of Manual / Handbook updated details 
72Educational Program 
73List of completed Schemes / Projects / Projects / Programmes 
CENTRAL PUBLIC INFORMATION OFFICER (CPIO)  
APPELLATE AUTHORITY AND TRANSPARENCY OFFICER

श्री बी सदा शिव शंकर
मुख्य प्रबंधक, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

प्रधान कार्यालय: यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
24, व्हाइट्स रोड,
चेन्नई - 600014


Phone : 044-28575261
Email :bsadashivashankar[at]uiic[dot]co[dot]in

Shri Pranay Kumar
General Manager, United India Insurance Co. Ltd
Head Office: United India Insurance Co. Ltd.
24, Whites Road,
Chennai - 600014

Phone : 8142064399
E-mail : pranaykumar[at]uiic[dot]co[dot]in
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प्रिय ग्राहक, बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण ने घोषणा की है कि गैर - जीवन बीमा कर्ता मोटर तृतीय पक्ष प्रीमियम जोखिम के अतिरिक्त अपने अन्य उत्पादों के मूल्य निर्धारण हेतु स्वतंत्र होंगे. इसका मतलब है कि इस घोषणा के साथ भारत में गैर - जीवन बीमा उद्योग में अग्‍न‍ि, मोटर न‍िजी क्ष्‍ात‍ि , इंजीनियरिंग और कर्मकार क्षतिपूर्ति बीमा क्षेत्र भी गैर-प्रशुल्‍क वाले हो जाएंगे. अग्‍न‍ि, इंजीनियरिंग, कर्मकार क्षतिपूर्ति, मोटर बीमा के प्रक्षेत्रों में लागू होने वाली शब्दावली, धाराएं तथा शर्तें पूरे उद्योग के लिए पूर्ववत जारी रहेंगी और सभी बीमा कर्ता उनका प्रयोग करेंगे . युनाइटेड इंडिया ने हाल ही में गैर प्रशुल्‍क किए गये अग्‍न‍ि , इंजीनियरिंग, मोटरके निजी क्षति और कर्मकार प्रतिकर प्रक्षेत्र में हमारे ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ दरें प्रदान करने के लिए सघन अभियान चलाया है. हमारे ग्राहकों को वही दरें मिलेंगी जोकि बीमित की जाने वाली परिसम्पत्ति के प्रोफाइल के अनुरूप होंगी.हमने उन जोखिमों के लिए आकर्षक दरें तैयार की हैंजनके लिए बेहतर सुरक्षा व्यवस्थाएं हैं और जिनका हानि अनुभव बेहतर रहा है.अतएव युनाइटेड इंडिया अपने ग्राहकों को बीमा उद्योग की यथासम्भव सर्वश्रेष्ठ अनुबन्ध और शर्तें प्रदान करने का आश्वासन देती है. कृपया अध‍िक जानकारी के लिए हमारे निकटतम कार्यालय से अवश्य संपर्क करें. आपको हमारे कार्यालयों को खोजने में कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि देश भर में हमारे 1664 से अधिक कार्यालय हैं. युनाइटेड इंडिया इंश्‍यूरेंस कं ल‍ि की तरफ से हमारे ग्राहकों की वर्ष2008 में ढेरों सुख-समृद्धि हेतु शुभ कामनायें.

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अंतिम अपडेट: December 18, 2025
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